rohit sardana रोहित सरदाना भारतीय पत्रकार एंकर जीवन परिचय |


0
Categories : समाचार
Tags :

रोहित सरदाना भारतीय पत्रकार एंकर

rohit sardanaभारतीय टेलीविज़न न्यूज़ चैनल जैसे ज़ी न्यूज़, आज तक आदि पर न्यूज़ प्रेसेंट करने वाले मशहूर न्यूज़ एंकर रोहित सरदाना का हालही में कोरोना वायरस के शिकार होने के चलते निधन हो गया है. ये एक बेहद सफल एवं बेहतरीन न्यूज़ एंकर थे, जिसके चलते इन्होने मीडिया इंडस्ट्री में अपनी एक पहचान बना ली थी. आइये इस लेख में इनके जीवन एवं उनकी उपलब्धियों की बात करते हुए आपको इनके बारे में बताते है.

नाम :-रोहित सरदाना
पेशा :-पत्रकार (न्यूज़ एंकर)
जन्म दिनांक:- 22 सितंबर
जन्म स्थान :- हरियाणा भारत
राष्ट्रीयता :- भारतीय
गृहनगर (Hometown) कुरुक्षेत्र, हरियाणा
बर्तमान निवास :-दिल्ली, भारत
धर्म (Religion) हिन्दू
सेलरी:- लगभग 15 लाख प्रतिमाह


रोहित सरदाना पत्नी प्रमिला दीक्षित, बच्चे 2 बेटियां एवं1 भाई

rohit sardana रोहित सरदाना का शुरुआती जीवन और शिक्षा


rohit sardana का जन्म हरियाणा के कुरुक्षेत्र शहर में हुआ था. वे एक मीडिल क्लास परिवार से संबंध रखते थे. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा कुरुक्षेत्र में रहकर गीता निकेतन स्कूल से पूरी की.

इसके बाद वे अपने कॉलेज की पढ़ाई के लिए हिसार आ गए. यहाँ पर रोहित ने गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और वहां से उन्होंने मनोविज्ञान में स्नातक एवं जनसंचार में परास्नातक की डिग्री हासिल की.

रोहित सरदाना का करियर



rohit sardana बचपन से ही एक्टिंग एवं सिंगिंग का शौक रखते थे। साथ ही वे एक बहुत ही अच्छे एंकर थे. शुरुआत में उन्होंने अपने करियर के लिए प्रिंट मीडिया को चुना हालांकि प्रिंट मीडिया का चुनाव करने के कुछ साल बाद उन्हें समझ आया कि वे इसके लिए नहीं बने हैं।

तब उन्होंने टीवी एंकर बनने का सोचा और वे इसके लिए इंटरव्यू देने लगे इसके बाद इनकी रेडियो स्टेशन में जॉब लग गई. वे इसमें करीब डेढ़ से दो साल तक काम करते रहे। इसके बाद वे दिल्ली आ गए। ओर दिल्ली आने के बाद उन्हें ईटीवी में इंटर्नशिप करने का मौका मिला. और उन्हें यहाँ जॉब का भी ऑफर मिल गया ।

शुरू में वे वीटी एडिटर के रूप में काम कर रहे थे, लेकिन फिर वे धीरे धीरे आगे बढ़ते चले गए और उन्होंने न्यूज़ प्रेसेंटेटर के रूप में खुद की पहचान बनानी शुरू कर दी ।

इसके बाद वो भारतीय न्यूज़ चैनल ‘ज़ी न्यूज़’ में एक बेहतरीन न्यूज़ एंकर एवं न्यूज़ प्रेसेंटेटर बन गए. इसमें रोहित का एक शो **ताल – ठोक के** आया करता था, जोकि बहुत ही मशहूर हुआ था।

अवार्ड व सम्मान :-

1सैन्सुई सर्वश्रेष्ठ न्यूज़ प्रोग्राम अवार्ड ।

2दिल्ली एजुकेशन सोसाइटी के द्वारा सर्वश्रेष्ठ न्यूज़ एंकर अवार्ड ।

3इनके द्वारा किये गए कार्य के लिए माधव ज्योति सम्मान ।

रोहित सरदाना अब नही रहे

आज पत्रकार और प्रिंट मीडिया के लिये एक अपुर्ण क्षति हुई है आज 30 अप्रेल को एक निडर निर्भीक पत्रकार न्यूज एंकर रोहित सरदाना का देहांत हो गया | rohit sardaana

शोक सम्बेदना

रोहित सरदाना के देहांत होने पर देश के प्रधानमंत्री से लेकर प्रिंट मीडिया की दिग्गज हस्तियों द्वारा रोहित के शोक सम्बेदना ओर रोहित के परिवार को इस कठिन समय से उभरने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की जिसमे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भी अपनी शोक सम्बेदना व्यक्त की ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *