What are 10 benefits of yoga योग के 10 लाभ क्या है |


0

हिंदी में what are 10 benefits of yoga के हमारे जीवन मे क्या लाभ है।

What are 10 benefits of yogaतो चलो आज योग के हमारे जीवन मे क्या क्या लाभ और फायदे है इसके पहले थोड़ी सी जानकारी योग की what is yoga अर्थात योग क्या है योग एक शारीरिक व्यायाम की क्रिया है जिसके करने से हमारे शरीर मे रक्त ओर ऑक्सीजन का प्रचुर मात्रा में संचार होता है। और हम अपने आपको तरोताज़ा महसूस करते है । योग के साथ हि आयुर्वेद को भी हमे अपनाना चाहिए ayurved kya hai ये अपने आप मे एक सम्पूर्ण प्रकरती है |

10benefits of yoga वैसे तो योग करने के अनेक फायदे है लेकिन हम यहा आज योग करने के दस सबसे महत्वपूर्ण फायदे बताने जा रहे है।

1 शरीर का पुष्ट होना अर्थात नित्य योग करने से हमारे शरीर की सभी कोशिकाओं को बल प्राप्त होता है जिससे हमारा शरीर हष्ट पुष्ट हो जाता है। और कुछ समय बाद हमारे शरीर की काया ही बलिष्ट हो जाती है।

2शरीर की शुद्धि योग क्रिया के प्रति दिन नियत समय पर करने से हमारे शरीर के अंदर मोजूद विषैले तत्व योग क्रिया के दौरान शरीर से बाहर निकल जाते है एवम शुद्ध हवा का हमारे शरीर मे प्रवाह होता है।

3मनन एकाग्र योग के करने से ओर योग क्रिया के दौरान ध्यानमुद्रा करने से मनन को अपने वश में करने के लिए योग एक अत्यंत ही कारगर उपाय है।

4 कांतिमय योग का निरंतर अभ्यास करने से हमारे शरीर के साथ साथ हमारे चेहरे पर भी एक कांतिमय तेज उभर कर आता है।

5स्फूर्ति योग के करने से शरीर के अंदर किसी भी प्रकार का आलस्य व्याप्त नही रहता है और शरीर हर समय ऊर्जा से परिपूर्ण होकर स्फूर्ति युक्त होता है।

6बेहतर प्रतिरोधक शक्ति योग के निरंतर अभ्यास करने से हमारे शरीर की रोगों से लड़ने की शक्ति में निरंतर बडौती होती है अर्थात हमारे शरीर का इम्युनिसिस्टम बेहतर हो जाता है।

7मेटाबॉलिज्म बेहतर योग के प्रति दिन करने से कुछ ही सप्ताह में हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक हो जाता है जिससे हमें अच्छे से खुलकर भूख लगती है और पाचन भी बेहतर रहता है

8आंखों की रोशनी बढ़ती है योग के प्रयोग से आंखों में रक्त के बेहतर प्रबाह से हमारी आंखों की रोशनी बड़ जाती है यह तक कि कई लोगो की आंखों का चश्मा भी उतर जाता है।

9बालो का सफेद ब झड़ना बंद योग करने से हमारे बालो का समय से पहले सफेद हो ना ओर बालो को पोषण न मिलने के कारण उनका झड़ना भी नित्य योगक्रिया के करने से ठीक हो जाता है।

10शरीर का लचीलापन होना योग के प्रयोग से निरंतर अभ्यास से हमारा शरीर सुंदर सुडौल ओर कांतिमय के साथ साथ लचीला भी हो जाता है।

ये सभी 10benefits of yoga के कुछ महत्वपूर्ण फायदे है जिनके लिए हम सभी को प्रतिदिन योग करना चहियर क्यो की मनुष्य का सबसे बड़ा धन उसकी निरोगी काया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *