ayurvedic kya hai

ayurvedic kya haiआयुर्वेद हमारे देश का सबसे प्राचीनतम उपचार प्रक्रिया है। जिसमे अनेक जड़ी बेटी का उपयोग कर मानव जीवन को स्वास्थ्य जीवन एवम निरोगी रहने की विधि बताई गई है इसके अंतर्गत अनेक प्रकार की जड़ीबूटियों का अध्ययन और उनपर ऋषिमुनियों के गहरे शोध और प्रयोग के बाद उनका संग्रह किया गया है

ayurvedic kya hai What’s type of saplimen in ayurvedic इसके अंतर्गत अनेक प्रकार की जड़ीबूटियों का उल्लेख किया गया है जैसे एलोवेरा मुलेठी आंवला नीम तुलसी अर्जुनछाल आदि यहां हम कुछ चुने हुए जड़ीबूटी के बारे में बात करेंगे।

1एलोवेरा इसका प्रयोग शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाने एवम त्वचा के मॉश्चराइजर को बनाये रखने में भी बड़ा कारगर है।

2 मुलेठी इसका प्रयोग कफ गले के रोगों में किया जाता हैं एवम बच्चों एवम बड़ो को इसका सेवन करने से आवाज मधुर हो जाती हैं।

3आँवला इसका प्रयोग आयुर्वेद में बहुत ही महत्वपूर्ण है ये आंखोंayurvedic kya hai के लिये बालो के लिए पाचनतंत्र को सही रखने में इसका प्रयोग अद्धभुत है।

4नीम एक एन्टी फंगस एन्टी बेक्टेरिया के रूप में काफी कारगर है इसका प्रयोग दांतो के लिए दातुन के रूप में भी किया जाता हैं।

ayurvedic kya hai

5तुलसी का आयुर्वेद के साथ एक धार्मिक महत्व भी है भारतीय संस्कृति में ये एक देवतुल्य है।ayurvedic kya haiअब आते है इसके आयुर्वेदिक महत्व पर तो इसका सबसे महत्वपूर्ण योगदान मधुमेह में है इसके साथ ही ये एन्टी फंगस एवम सौन्दर्य प्रसाधन में भी प्रयोग की जाती हैं।

6अर्जुन छाल इसका सबसे महत्व पूर्ण प्रयोग हार्ट ब्लॉक को खोलने में किया जाता है इसका काढ़ा तैयार कर उपयोग किया जाता हैं।

ayurvedic kya hai

yoga

1 thought on “ayurvedic kya hai”

  1. Pingback: अंको की शुरुआत अरबी देश से हुई है लेकिन 0 को मिलाकर भारत ने 1 से 10 पूर्ण अंक

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *