21june 2020सूर्यग्रहण

21जून रविवार को होने बाले सूर्यग्रहण इस वर्ष का पहला सूर्यग्रहण है ये सूर्यग्रहण खण्डग्रास सूर्यग्रहण कहलाता है ये सूर्यग्रहण पूर्ण सूर्यग्रहण हैं

21 June sury grahan time

This composite image, made from seven frames, shows the International Space Station, with a crew of six onboard, as it transits the Sun at roughly five miles per second during a partial solar eclipse, Monday, Aug. 21, 2017 near Banner, Wyoming. Onboard as part of Expedition 52 are: NASA astronauts Peggy Whitson, Jack Fischer, and Randy Bresnik; Russian cosmonauts Fyodor Yurchikhin and Sergey Ryazanskiy; and ESA (European Space Agency) astronaut Paolo Nespoli. A total solar eclipse swept across a narrow portion of the contiguous United States from Lincoln Beach, Oregon to Charleston, South Carolina. A partial solar eclipse was visible across the entire North American continent along with parts of South America, Africa, and Europe. Photo Credit: (NASA/Joel Kowsky)

इसका सूतक शनिवार 20जून को रात्रि 10.33मिनिट पर लगेगा और अगले दिन 21जून रविवार सुबह10:33बजे से प्रारंभ होकर दोपहर 12:20पर पूर्ण होगा।

सूर्यग्रहण के समय क्या करना चाहिए

सूर्यग्रहण के समय सभी को अपने घरों में रहकर भगवान विष्णु का ध्यान करना चाहिए और ग्रहण के दौरान भोजन नही करना चाहिए साथ ही किसी भी खाद्य पदार्थों को भी नही स्पर्श करना चाहिए स

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से सूर्यग्रहण

वैसे तो सूर्यग्रहण का अपना जोतिष का एक अलग ही महत्व है परन्तु सूर्यग्रहण को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखने पर जब सूर्य और पृथ्वी के मध्य में चंद्रमा आ जाता है तो इस घटना के दौरान सूर्य का प्रकाश चंद्रमा के कारण पृथ्वी पर नही पहुंच पाता है और इसी घटना को सूर्यग्रहण कहते हैं।

डायमंड रिंग सूर्यग्रहण

21 जून को होने बाले सूर्यग्रहण को खण्डग्रास सूर्यग्रहण के साथ साथ डायमंड रिंग सूर्यग्रहण भी कहते है क्योंकि इस ग्रहण के दौरान चंद्रमा सूर्य के99%भाग को ढक लेता है जिससे सूर्य के चारो ओर चंद्रमा की परछाई का एक काला आवरण छा जाता हैं और फिर जब चंद्रमा की परछाई का कुछ भाग नीचे की ओर जाता है तो सूर्य के प्रकाश की तीव्र किरण एक अंगूठी के हीरे की तरह चमकदार दिखाई देती है और इसी घटना को डायमंड रिंग पोजिशन कहते है।

सूर्यग्रहण को देखने मे क्या सावधानी रखनी चाहिए

सूर्यग्रहण की घटना अपने आप मे एक धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व रखती है साथ ही ये कई सालों में होने बाली घटना है इस कारण लोग इस घटना को देखने के लिए उत्सुक रहते है किन्तु इस घटना को किसी को भी अपनी नग्न आंखों से नही देखना चाहिए क्योंकि सूर्यग्रहण के दौरान सूर्य का प्रकाश इतना तीव्र होता है जिससे आपकी आंखों की रोशनी भी जा सकती हैं अतः सूर्यग्रहण को देखने के लिए निम्न यंत्रो का प्रयोग करना चाहिए जैसे टेलिस्कोप सनग्लास कलर फ़िल्म आदि।कभी भी सूर्यग्रहण को सीधे नग्न आंखों से नही देखे।

सूर्यग्रहण के दौरान किन लोगों को सावधानी ओर सतर्क रहना चाहिए

सूर्यग्रहण के दौरान गर्ववती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए और घर पर ही रहकर भगवान विष्णु के नाम का भजन करना चाहिए और उनको भोजन भी सूतक के पहले कर लेना चाहिए इसी प्रकार बच्चे बुजुर्ग माता पिता को भी भोजन करना चाहिए उनको भूखा नही रहना चाहिए।

सूर्यग्रहण भारत के अलावा कहाँ कहाँ दिखाई देगा

इसवर्ष होने बाला खण्डग्रास सूर्यग्रहण 21जून2020 को भारत के अलावा दक्षिण एशिया पाकिस्तान अफ्रीका आदि देशों में भी देखा जाएगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *