21 june 2020 yoga benefits

योग दिवस के उपलक्ष्य में आज हम जानेगे योग के 10 महत्वपूर्ण लाभ

10 yoga benefits type

भारत के साथ साथ आज सारे विश्व मे योग के प्रति लोगो का आकर्षण काफी देखा जा रहा है ।योग एक क्रिया ही नही अपितु एक व्यायाम भी है ।आज हम योग से होने बाले 10 महत्वपूर्ण लाभ को जानेगे।

1रक्त ओर ऑक्सीजन का प्रवाह योग किया के निरंतर करते रहने से हमारे शरीर मे रक्त का शुद्ध प्रवाह ओर ऑक्सीजन का प्रचुर मात्रा में शरीर मे प्रवाह होता है जिससे हम प्रतिदिन तरोताज़ा महसूस करते है।

2आंखों के लिये योग के प्रतिदिन अभ्यास करने से हमारे शरीर के हर अंग के साथ साथ हमारी आंखों की भी जोति बड़ जाती है और कई लोगो का तो चश्मा भी उतर जाता है ।

3मेटाबॉलिज्म बेहतर योग के अंतर्गत किया जाने बाली क्रिया कपालभाति के निरंतर अभ्यास से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म या कहे पाचनतंत्र बेहतर हो जाता है।

4इम्युनिसिस्टम ठीक योग के प्रयोग से हमारे शरीर की रोगों से लड़ने की शक्ति कई गुना बड़ जाती है क्योंकि योग से हमारे शरीर की इम्युनिसिस्टम बेहतर हो जाता हैं।

5शरीर हष्ट पुष्ट योग के करने से हमारे शरीर मे होने बाले बदलाब को हम निरन्तर देख सकते है इन्ही में से एक ये है कि योग के निरन्तर करते रहने से हमारा शरीर हष्ट पुष्ट हो जाता है ।

6छोटे मोटे रोगों से मुक्ति योगक्रिया के करते रहने से प्रायः मौसम के अनुसार आने बाले छोटे मोटे रोग जो कि एक प्रकार के मोसमी रोग कहलाते है जैसे सर्दी खासी आदि से छुटकारा मिल जाता है।

7बालो के लिए योग का वैसे तो अनेक लाभ है पर सभी के लिए बालो का अपने जीवन मे विशेष महत्व है इस दिशा में भी योग काफी कारगर है क्योंकि योगक्रिया के करने से हमारे बालो का असमय सफेद होना और झडना बंद हो जाता हैं।

8कांतिमय रूप योग का हर मनुष्य के लिये उपयोग है चाहे वह स्त्री हो या पुरूष सबके लिए योग कुछ न कुछ लाभ देता है जैसे स्त्रीयो के योग करने से उनके रूप में निखार आ जाता ओर शरीर कांतिमय हो जाता है।

9स्मरण शक्ति योग के निरन्तर अभ्यास से हमारे शरीर के साथ साथ हमारे मतिष्क में हमारी स्मरण शक्ति भी तेज हो जाती है

10शरीर का शुद्धि करण योग क्रिया के प्रतिदिन एक निश्चित समय जैसे प्रातः काल करने से शरीर के अंदर मौजूद विषैले तत्वों का हमारे शरीर से बाहर हो जाते है और हमारे शरीर का शुद्धि करण हो जाता हैं

ये कुछ महत्वपूर्ण लाभ है ।जो कि योग क्रिया के करने से हमारे शरीर मे दिन प्रतिदिन दिखने शुरू हो जाते है बैसे तो योग के अनेक लाभ है और इस 21जून को विश्व योग दिवस पर सभी को अपने जीवन मे योग को एक दिनचर्या का हिस्सा बंनाने का संकल्प लेना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *